जबलपुर के लिए बड़ी खबर: जारी हुआ अलर्ट, कभी भी खोले जा सकते हैं बरगी बांध के गेट, देखिए यह खबर - India2day news

Breaking News

रविवार, 9 जुलाई 2023

जबलपुर के लिए बड़ी खबर: जारी हुआ अलर्ट, कभी भी खोले जा सकते हैं बरगी बांध के गेट, देखिए यह खबर

हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।बारिश की वजह से जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुये रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना प्रशासन ने बरगी बांध के जल द्वारों को कभी भी खोले जाने की संभावना व्यक्त की है।



परियोजना प्रशासन ने बांध के गेट खोले जाने की संभावनाओं को देखते हुए अलर्ट जारी कर निचले क्षेत्र में रहवासियों को नर्मदा नदी के तटीय क्षेत्र एवं जलभराव वाले इलाकों से सुरक्षित और पर्याप्त दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है। 






रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बायां मैसनरी बांध संभाग के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने बताया कि बरगी जलाशय का जल स्तर रविवार 9 जुलाई की सुबह 8 बजे 416.25 मीटर और शाम 8 बजे 416.90 मीटर रिकॉर्ड किया गया था। शाम 8 बजे की स्थिति में जलाशय में 3 हजार 500 घन मीटर प्रति सेकेंड वर्षा जल की आवक हो रही थी। श्री सूरे ने बताया कि बांध आपरेशनल मैन्युअल के अनुसार बरगी बांध का जल स्तर 31 जुलाई तक 417.50 मीटर रखा जाना निर्धारित है। जलग्रहण क्षेत्र में लगातार वर्षा जल की आवक जारी रही तो बांध का जलस्तर जल्दी ही 417.50 मीटर के ऊपर पहुंच सकता है और जल स्तर को नियंत्रित करने जलद्वारों को कभी भी खोला जा सकता है। रानी अवंतीबाई लोधी सागर (बरगी बांध) का पूर्ण जल भराव स्तर 422.76 मीटर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ad