जल्दी कीजिए, किसी के जीवन को बचाने का है यह सुनहरा अवसर, कलेक्टर की इस पहल से जुड़कर आप भी इस नेक काम में दे आहुति, इन स्थानों में आप अभी पहुंचकर कर सकते हैं यह परोपकारी कार्य - India2day news

Breaking News

मंगलवार, 6 सितंबर 2022

जल्दी कीजिए, किसी के जीवन को बचाने का है यह सुनहरा अवसर, कलेक्टर की इस पहल से जुड़कर आप भी इस नेक काम में दे आहुति, इन स्थानों में आप अभी पहुंचकर कर सकते हैं यह परोपकारी कार्य

 

हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।कोविड के बाद शासकीय ब्लड बैंक में आई रक्त की कमी को दूर करने तथा थैलिसिमिया से पीड़ित बच्चों, एनीमिया की शिकार गर्भवती महिलाओं तथा दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल हुये व्यक्तियों को रक्त की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने आज बुधवार 7 सितम्बर को जिला प्रशासन एवं रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मेगा रक्तदान शिविर मानस भवन सहित शहर में एक साथ बारह स्थानों पर लगाये जा रहे हैं। 



 कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की पहल पर आयोजित किये जा रहे मेगा रक्तदान शिविर के माध्यम से 2 हजार यूनिट रक्त संग्रह का लक्ष्य रखा गया है। शिविर को लेकर शहरवासियों में नजर आ रहे उत्साह को देखते हुये इससे कही अधिक रक्त संग्रह की संभावना है। मेगा रक्तदान शिविर में रक्तदान के लिए करीब साढ़े चार हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं इनमे लगभग 650 शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हैं। रक्तदान शिविर के लिये व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है। मेगा रक्तदान शिविर उत्सव की तरह मनाया जा रहा है। रक्तदान शिविरों की रक्तदान करने वालों के स्वागत में आकर्षक साज-सज्जा की गई है। इन्हें लाल और सफेद रंग के गुब्बारों से सजाया गया है तथा प्रवेश द्वार पर रंगोली डाली गई है।

 सभी बारह रक्तदान शिविरों में सेल्फी प्वाइंट भी बनाये गये हैं। रक्तदान करने वाले व्यक्ति सेल्फी प्वाइंट पर अपनी सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकेंगे तथा मेगा रक्तदान शिविर को लेकर बनाये गये हैशटेग # Megablooddonationjbp पर टेग भी कर सकेंगे। रक्तदान करने वालों के बांह में लाल रिबन बांधा जायेगा तथा रक्तदान के तुरंत बाद उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जायेंगे। रक्तदान शिविरों में ब्लड कलेक्शन टीम के अलावा मेडिकल टीम भी पूरे समय मौजूद रहेगी। रक्तदान शिविरों में रक्तदाताओं के बैठने के लिये आरामदेह व्यवस्था भी की गई है। 

मेगा रक्तदान शिविर मानस भवन सहित शहर में 12 स्थानों में आयोजित किये जा रहे हैं। मानस भवन के अलावा इन स्थानों में नगर निगम, हाईकोर्ट बार कौंसिल, शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज रांझी, शासकीय विज्ञान महाविद्यालय साउथ सिविल लाईन, सेंट अलॉयसियस कॉलेज सदर, बड़ेरिया ग्लोबल इंजीनियरिंग कॉलेज, श्रीराम इंजीनियरिंग कॉलेज, ज्ञानगंगा इंजीनियरिंग कॉलेज, तक्षशिला इंजीनियरिंग कॉलेज, गुजराती मंडल सामुदायिक भवन तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हॉल शामिल हैं। इन शिविरों में मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय विक्टोरिया एवं रानी दुर्गावती चिकित्सालय का चिकित्सीय स्टॉफ, पैरा मेडिकल स्टॉफ की टीम अपनी सेवायें प्रदान करेंगी। रक्तदान शिविरों में रक्तदान की ताजा स्थिति की जानकारी प्रदर्शित करने मानस भवन में एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ad