बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर से चार गुना बड़ा बना मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर अपने आप में बेहद खास, देखिए यह खबर - India2day news

Breaking News

मंगलवार, 11 अक्तूबर 2022

बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर से चार गुना बड़ा बना मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर अपने आप में बेहद खास, देखिए यह खबर

 महाकाल लोक का नयनाभिराम दृश्य...!

बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर से चार गुना बड़ा बना मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर अपने आप में बेहद खास है। परिसर इतना विशाल है कि पूरे मंदिर परिसर में घूमने और सूक्ष्मता से दर्शन करने के लिए कई घंटों का वक्त लगेगा। इस विशाल क्षेत्र में भगवान शिव के अलग-अलग रूप के दर्शन होंगे। इसके अलावा शिव तांडव स्त्रोत से लेकर शिव विवाह और अन्य प्रसंगों को भी बड़ी खूबसूरती से तराशा गया है। इसमें महाकालेश्वर वाटिका, महाकालेश्वर मार्ग, शिव अवतार वाटिका, प्रवचन हॉल, नूतन स्कूल परिसर, गणेश विद्यालय परिसर, रूद्रसागर तट विकास, अर्ध पथ क्षेत्र, धर्मशाला और पार्किंग सुविधाओं का विकास हो रहा है। महाकाल शनि भगवान के नवग्रह में दर्शाए गए हैं। जिसमें सूर्य भगवान को बीच में रथ पर दिखाया गया है। ग्रह की अपनी दिशा के अनुसार मूर्तियों को स्थापित किया गया है। ऐसे में दर्शालुओं को दर्शन करने और कॉरिडोर घूमने के दौरान भव्य अनुभव होने वाला है.



इस पुरे कॉरिडोर को “महाकाल लोक” नाम दिया गया है।महाकाल लोक में मूर्तियों के रूप में भगवान शिव से जुड़ी अलग-अलग कहानियां को भी उकेरी गई है। सप्त ऋषि के पास विशाल म्यूरल बना है, जिसमें उनके स्वरूप नंदीगण, भैरव, गणेशजी, माता पार्वती और अन्य देवताओं की 200 मूर्तियां बनाई गई है। नक्काशीदार बलुआ पत्थरों से बने 108 अलंकृत स्तंभ हैं जो भगवान शिव के आनंद तांडव स्वरूप (नृत्य रूप) को दर्शाते हैं।  शिव पुराण की कहानियों को दर्शाने वाले 50 से ज्यादा भित्ति चित्र भी बना हुआ है। यह चित्र शिव पुराण की कहानियों पर आधारित हैं जिनमें सृजन कार्य, गणेश का जन्म, सती और दक्ष कहानियां आदि शामिल हैं। 2.5 हेक्टेयर में फैला प्लाजा क्षेत्र कमल के तालाब से घिरा हुआ है और इसमें फव्वारे के साथ भगवान शिव की मूर्ति भी स्थापित है। 




आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सर्विलांस कैमरों की मदद से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा इस पूरे परिसर की चौबीसों घंटे निगरानी की जाएगी।


◾प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आज(11 अक्टूबर) उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ad