नए वर्ष में महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, यहाँ से मिलेगा प्रवेश - India2day news

Breaking News

शनिवार, 31 दिसंबर 2022

नए वर्ष में महाकाल के दर्शन करने जा रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, यहाँ से मिलेगा प्रवेश

 महाकाल ज्योतिर्लिंग मंदिर में दो दिन में करीब पांच लाख भक्तों के आने का अनुमान है। भीड़ की स्थिति को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने दर्शन व्यवस्था को सुलभ करने के इंतजाम किए हैं। भक्तों को त्रिवेणी संग्रहालय के रास्ते प्रवेश दिया जाएगा। वाहनों की पार्किंग आदि के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। नए साल में देशभर से भक्त भगवान महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंच रहे हैं। इसके चलते महाकाल मंदिर की हरसिद्धि धर्मशाला सहित आसपास की समस्त होटलें व धर्मशाला फुल हैं। होटल संचालकों ने कमरों का किराया तीन गुना तक बढ़ा दिया है। नान एसी डबल बेड का किराया दो हजार रुपए प्रति रूम वसूला जा रहा है।

प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया अधिक भीड़ की स्थिति में दर्शनार्थियों को त्रिवेणी संग्रहालय के सामने से प्रवेश देने का निर्णय लिया गया है। महाकाल दर्शन के बाद श्रद्धालुओं को श्री महाकाल महालोक के पिनाकी द्वार से चारधाम मंदिर की ओर प्रवेश दिया जाएगा। इस व्यवस्था से दर्शनार्थी सीधे जूता चप्प्ल स्टैंड स्थल पर पहुंचेंगे। महाकाल महालोक में लडडू प्रसाद काउंटर भी है, भक्त महाकाल दर्शन करने के बाद लौटते समय इन काउंटरों से लडडू प्रसाद खरीद सकते हैं। नए वर्ष के मद्देनजर सुरक्षा भी चाक-चौबंद रहेगी।

महाकाल गर्भगृह व नंदी हाल में प्रवेश प्रतिबंधित

महाकाल मंदिर प्रशासन ने भीड़ की स्थिति को देखते हुए 24 दिसंबर से गर्भगृह व नंदी हाल में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित कर रखा है। प्रशासक ने बताया भीड़ की स्थिति को देखते हुए यह व्यवस्था प्रबंध समिति के निर्णय अनुसार 5 जनवरी तक लागू रहेगी।

महाकाल मंदिर में इस गेट से प्रोटोकाल वालों का प्रवेश

31 दिसंबर व 1 जनवरी को प्रोटोकाल वाले दर्शनार्थियों का प्रवेश मंदिर के चार नंबर गेट से रहेगा। इन श्रद्धालुओं को विश्राम धाम के रास्ते सभा मंडप में प्रवेश मिलेगा। यहां से दर्शनार्थी गणेश मंडपम में प्रवेश कर भगवान महाकाल के दर्शन करेंगे।

 वीवीआइपी का प्रवेश इस मार्ग से

नए साल में महाकाल दर्शन करने आने वाले वीवीआइपी को माधव सेवा न्यास से मंदिर कार्यालय के सामने से निर्माल्य द्वार से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।

महाकाल मंदिर में प्रतिबंध के बाद भी मोबाइल पर रोक नहीं

मंदिर प्रबंध समिति ने 20 दिसंबर से महाकाल मंदिर में भक्तों के मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन प्रवेश द्वारों पर सुरक्षाकर्मियों की अनदेखी के चलते दर्शनार्थी बेरोकटोक मोबाइल भीतर ले जा रहे हैं। शुक्रवार को मंदिर परिसर में सैकड़ों श्रद्धालु मोबाइल से फोटोग्राफी व सेल्फी लेते नजर आए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ad