विश्वविद्यालय निरंतर परीक्षा परिणामों में लापरवाही कर रहा छात्रों को प्रताड़ित करने का कार्य, आपराधिक व्यक्तियों को अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त - India2day news

Breaking News

गुरुवार, 19 जनवरी 2023

विश्वविद्यालय निरंतर परीक्षा परिणामों में लापरवाही कर रहा छात्रों को प्रताड़ित करने का कार्य, आपराधिक व्यक्तियों को अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त





हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन एनएसयूआई द्वारा विश्वविद्यालय में लगातार मूल्यांकन संबंधी लापरवाही एवं हाल ही में एलएलबी द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोर लापरवाही एवं विश्वविद्यालय में दलालों की सक्रियता एवं उनको अधिकारियों के संरक्षण प्राप्त होने के मामले में विश्वविद्यालय में जमकर विरोध प्रदर्शन कर कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा।

 

एनएसयूआई के जिला उपाध्यक्ष अदनान अंसारी, विश्वविद्यालय छात्र संघ उपाध्यक्ष अभिषेक सेठी ने बताया कि की रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा पिछले 1 वर्ष से घोषित विभिन्न परीक्षा परिणामों में लगातार गड़बड़ी सामने आ रही है जिसके संबंध में लगातार छात्र संगठन एवं छात्रों द्वारा आपत्ति दर्ज कराई जाती रही हैं परंतु विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली में कोई सुधार नहीं आ रहा हैं।



हाल ही में घोषित एलएलबी 2 सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम में भी लॉ ऑफ प्रॉपर्टी, लैंड लॉ ऑफ मप्र आदि विषय में अधिकांश छात्रों को 0 अंक तक प्रदान किया गए हैं।

यह की पूर्व में भी जारी परीक्षा परिणाम के संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से आश्वस्त किया गया था कि परीक्षा परिणामों में सुधार कराया जाएगा परंतु अभी तक विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह का सुधार नहीं किया गया जिससे छात्र विश्वविद्यालय के चक्कर लगाने पर मजबूर है तथा उनका भविष्य अंधकार में बना हुआ है।

उपरुक्त समस्या का कारण विभागाध्यक्षो द्वारा अपने चहेते शिक्षकों को ही मूल्यांकन कार्य हेतु चयनित किया जाना है जिनके द्वारा परीक्षा कॉपी अत्यधिक मात्रा में मूल्यांकन कार्य हेतु घर ले जाकर किसी भी अयोग्य व्यक्ति से मूल्यांकन कार्य कराया जाना है। इन सबकी लापरवाही का खामियाजा छात्रा भुगत रहे, विश्वविद्यालय द्वारा मूल्यांकन कार्य हेतु नियुक्त शिक्षकों हेतु पैनल तैयार कर उनकी क्षमता अनुरूप केंद्रीयकृत मूल्यांकन कार्य कराया जाए। यह की परीक्षा परिणाम में लापरवाही का एक कारण यह भी है की विश्विद्यालय द्वारा एक अयोग एजेंसी को परीक्षा परिणाम तैयार करने का ठेका प्रदान किया गया जिसके द्वारा लगातार परीक्षा परिणाम तैयार करने में लापरवाही की गई एवं परिणाम जारी करने में देरी भी की गई।

वही एनएसयूआई द्वारा यह मांग की गई कि विश्वविद्यालय द्वारा अब तक जितने भी परीक्षा परिणाम जारी किए गए हैं उससे असंतुष्ट छात्रों के लिए विश्वविद्यालय द्वारा तत्काल पुनः मूल्यांकन एवं अवलोकन कमेटी का गठन कर समाचार पत्रों एवं प्रचार माध्यम द्वारा छात्रों को सूचित किया जाए तथा कमेटी को प्राप्त आवेदन का निराकरण 15 दिन के भीतर किया जाए।



वही दूसरी और विभिन्न कार्य हेतु विश्वविद्यालय में आने वाले छात्रों से विश्वविद्यालय परिसर में घूम रहे दलालों द्वारा जल्द कार्य कराए जाने का लालच देकर धन उगाही की जाती है ऐसे व्यक्तियों विश्वविद्यालय अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है तथा इनका विश्वविद्यालय में स्थित छात्र संघ कार्यालय में अनाधिकृत कब्जा है जिनके द्वारा खुद को विश्विद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष बताया जाता है तथा इनके ऊपर कई अपराधिक मामले दर्ज है उनके विरुद्ध नियामुसार कार्यवाही कर छात्र संघ कार्यालय को अधिकृत व्यक्ति को सौंपा जाए।


प्रदर्शन में मुख्य रूप से एनएसयूआई के अदनान अंसारी, देवकी पटेल, अभिषेक सेठी, एजाज अंसारी, शाहनवाज अंसारी, अपूर्व केसरवानी, शफी खान, सैफ मंसूरी, सक्षम यादव, एंड्रियास मसीह, वाजिद अनवर, अमन शर्मा, अंकित कोरी, पावस तिवारी, इमरान खान, निखिल बर्मन, अरमान खान, राजेश चढ़ार, एवं विधि छात्र, संगठन सदस्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ad