क्या आपको पता है इस बीमारी के बारे में, अगर नहीं पता है तो जरूर देखिए यह वीडियो - India2day news

Breaking News

रविवार, 19 मार्च 2023

क्या आपको पता है इस बीमारी के बारे में, अगर नहीं पता है तो जरूर देखिए यह वीडियो

हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।थैलेसीमिया जन जागरण समिति मप्र के द्वारा विक्टोरिया अस्पताल के मीटिंग हॉल में थैलेसीमिया जागरूकता के विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ शरद जैन व जोक्स अध्यक्ष अमिता सक्सेना ने थैलेसीमिया व सिकिलसेल के पीडि़तों को किस प्रकार से उपचार प्रदान करना और उनके सेहत का किस प्रकार से ख्याल रखना इस विषय की महत्वपूर्ण जानकारी दी। वहीं विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि किसी बीमारी से पीडि़त को कब ब्लड चढ़ाना चाहिए और कब नहीं, इस संबंध की भी उन्हें कार्यशाला में जरूरी जानकारी दी गई।



थैलेसीमिया जन जागरण समिति के विकास शुक्ला, अजय घोष, सरबजीत सिंह नारंग, नीलेश गुप्ता, राहुल तिवारी, डॉ ऋषि सागर, पंकज सिंघई, अमित गुप्ता, शरद वर्मा, अमित बर्मन, श्रेया खण्डेलवाल, विकास खण्डेलवाल, कपिल थडानी आदि ने बताया कि थैलेसीमिया व सिकिलसेल पीडि़तों के लिए वह सभी ब्लड उपलब्ध करवाने व बीमारी को रोकने की दिशा में कार्य करते हैं और थैलेसीमिया व सिकिलसेल की बीमारी से पीडि़तों के स्वास्थ्य का कैसे ख्याल रखना है, इस संबंध की अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारियां विशेषज्ञों के द्वारा उपलब्ध करवाई गई।




जन जागरूकता के लिए होंगे विविध कार्यक्रम
----------------------

इस संबंध में थैलेसीमिया जन जागरण समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि भविष्य में थैलेसीमिया, सिकिलसेल व रक्तदान के क्षेत्र में काम करनी वाली तमाम संस्थाओं की ऐसी कार्यशाला जन जागरूता के लिए आयोजित होती रहेगी, ताकि इस बीमारी को जड़ से समाप्त करने की दिशा में सार्थक कदम उठाए जा सकें। वहीं समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यमों से भी जन जागरूकता का कार्य किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ad