बड़ी खबर: अब शहर के इन 10 तालाबों, 12 बाबलियों का होगा सौन्दर्यीकरण और उन्नयीनीकरण, डीपीआर हुई तैयार, देखिए यह खबर - India2day news

Breaking News

बुधवार, 7 जून 2023

बड़ी खबर: अब शहर के इन 10 तालाबों, 12 बाबलियों का होगा सौन्दर्यीकरण और उन्नयीनीकरण, डीपीआर हुई तैयार, देखिए यह खबर


हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश / जबलपुर।स्वच्छता के साथ-साथ स्वच्छ पर्यावरण और जल संवर्धन की दिशा में कार्य करने के लिए शहर के तालाबों, और बाबलियों के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण के लिए महापौर जगत बहादुर सिंह  ने अपने संकल्पित भाव से तैयार हैं। उन्होंने प्रथम चरण में शहर के 10 तालाबों और 12 बाबलियों का सौन्दर्यीकरण एवं उन्नयीनीकरण कराने के लिए लगभग डी.पी.आर. तैयार करा लिया है। उन्होंने इस संबंध में आज अधिकारियों के साथ बैठक कर कैलेन्डर भी तैयार करा लिया है। शीघ्र ही शहर के 10 तालाबों और 12 बाबलियों का सौन्दर्यीकरण एवं उन्नयीनीकरण का कार्य प्रारंभ कराया जायेगा।



महापौर जगत बहादुर सिंह ने बुधवार को अधिकारियों के साथ उक्त विषयों पर गंभीरतापूर्वक चर्चा की और कहा कि इन सभी विषयों को विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए तैयार कैलेन्डर के अनुसार कार्य करें। महापौर ने बैठक में कहा कि शहर के किन-किन तालाबों का कब-कब सौन्दर्यीकरण, उन्नयीनीकरण कराये जायेगें, इसकी डिटेल डी.पी.आर. तैयार कराने के साथ-साथ कैलेन्डर तैयार करें और कैलेन्डर में उल्लेखित समय सारणी के अनुसार शहर के प्रमुख तालाबों का सौन्दर्यीकरण कराया जाये। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छ पर्यावरण एवं स्वच्छता के लिए गुलौआ, रानीताल तालाब के पास भी एस.टी.पी. प्लांट लगाये जायेगें इसके लिए भी महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने अधिकारियों को निर्देश दिये। उक्त बैठक में कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव, स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, सहायक यंत्री संजय सिंह, उपयंत्री प्रदीप मरावी के साथ कंसल्टेंट आदि उपस्थित रहे।




इन तालाबों का होगा कायाकल्प
----------------------

शहर के अधारताल तालाब, रानीताल तालाब, गंगा सागर तालाब,  इमरती ताल तालाब, सुपाताल, हनुमानताल, मढ़ोताल तालाब, सूरज ताल तालाब, कोल ताल, गुलौआ तालाब में विकास कार्य कर उनका कायाकल्प किया जाएगा।

इन बाबलियों की भी बदलेगी तस्वीर
---------------------------

वीरेन्द्र वार्ड अंतर्गत आने वाले राधाकृष्ण मंदिर के पीछे की प्राचीनकालीन बावली, त्रिपुरी वार्ड अंतर्गत आने वाली काल भैरव मंदिर के बाजू में, विवेकानंद वार्ड अंतर्गत आने वाले उजार पुरवा, खेरमाई वार्ड अंतर्गत आने वाले मंदिर प्रांगण, खुडख़ुड की बावली, विश्वकर्मा मंदिर के बाजू की, ग्वारीघाट वार्ड अंतर्गत आने वाली बिग बाजार के बाजू की बावली, बाबूराव परांजपे वार्ड की बादशाह हलवाई मंदिर के सामने की बावली, मजार के पास, व शंकर जी के मंदिर के बावू की बावली, जयप्रकाश नारायण वार्ड की जयंती के पीछे की बावली, बनारसीदास भनोत वार्ड की बंदरिया तिराहा की बावली, गुप्तेश्वर वार्ड की हाथीताल शंकर जी के मंदिर के पास की बावली, गुलाब सिंह वार्ड की सैनिक सोसायटी के पास की बावली, शीतलामाई वार्ड के राधाकृष्ण आश्रम के समाने की बावली और सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड के शिव मंदिर के पास की बावली का कायाकल्प किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ad